-->

Templateism?

खीर गंगा, पार्वती घाटी, हिमाचल प्रदेश



हिमाचल प्रदेश में पार्वती घाटी में खीर गंगा तक पहुँचने के लिए, निकटतम शहर Bharsheni है। एक Bharsheni को भुंतर से एक बस की सवारी ले गया है। यह सवारी एक घुमावदार सड़क है कि ऊबड़ है साथ में 5-6 घंटे लगते हैं।

एक बार जब Bharsheni पर नीचे बांध निर्माण स्थल से कदम चलना, चार से छह घंटे के बीच एक गति पर निर्भर करता है के लिए एक पहाड़ी मार्ग के किनारे ट्रैकिंग।

खीर गंगा, समुद्र स्तर (3978 मीटर) के ऊपर 13,051 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जबकि करने के लिए वहाँ गर्म सल्फर स्प्रिंग्स ट्रेक पर; एक से अधिक 5000 फीट की ऊंचाई पर चढ़ना पड़ता है। जबकि पथ पर छोटे के एक नंबर रहे एक शंकुधारी वन को पार कर जाने की जरूरत है कि के बीच में पानी आता है।

खीर गंगा तक पहुँचने के लिए यह Naktan के गांव जहां Rudranag के पवित्र जगह स्थित है पारित करने के लिए आवश्यक है। ऐसा नहीं है कि लोगों को भोजन, नाश्ता खाने के लिए और स्प्रिंग्स के लिए अपने रास्ते पर आराम यहाँ है। Naktan पर चाय स्टालों सभी पेड़ों के जंगल में पाया से लकड़ी के बने होते हैं। यहाँ नूडल्स, बिस्कुट और चाय बेच रहे हैं। इन स्टालों एक देहाती लग रहे हैं और उन्हें लग रहा है।

एक मार्ग के किनारे plods के रूप में वहाँ एक तरह से अपने साथ पार करने के लिए है कि लकड़ी के पुलों में से एक नंबर रहे हैं। मार्ग के किनारे कई पेड़ों के बिजली गिरी और खोखले छाल कर रहे हैं। घोड़े माल और रास्ते नीचे ले। जबकि ट्रेक पर पथ अक्सर कीचड़ का एक परिणाम के रूप में फिसलन हो जाता है। यह ट्रेक के दौरान सहायता और संतुलन के लिए साथ एक लकड़ी की छड़ी ले जाने के लिए सलाह दी जाती है।

खीर गंगा में आवास बनाने के बदलाव के रूप में वहाँ कोई गांव है, लेकिन वहाँ एक खुले चरागाह जहां व्यापार लोग आते हैं और सेट की दुकान है। खीर गंगा में कमरे पत्र के बने होते हैं और उनमें से प्रत्येक रातों में कम तापमान के कारण एक तंदूर है। इसलिए रेस्तरां यहां जनरेटर द्वारा आपूर्ति की बिजली पर चलने बिजली नहीं है।

विदेशी यात्री जो स्प्रिंग्स की यात्रा की एक बड़ी संख्या में हैं। खीर गंगा में खाना बनाने पारी भी MRPs ऊपर की कीमतों है कि बहुत अधिक हैं पर भोजन और अन्य खाद्य सामग्रियों की बिक्री, रेस्तरां के साथ सीमित है। यह 5000 फीट है कि खीर गंगा के लिए खाद्य पदार्थों को पाने के लिए किया जाना चाहिए साथ परिवहन के कारण है। पास्ता, स्टेक, पिज्जा जैसे खाद्य पदार्थ। आदि अत्यधिक दरों पर आसानी से उपलब्ध हैं। केवल भारतीय खाना है कि एक यहाँ मिलेगा शाकाहारी थाली है।

खीर गंगा में करना चाहिए बात में गर्म सल्फर स्प्रिंग्स एक डुबकी ले रहा है। वहाँ पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग से स्नान क्षेत्र है। वहाँ भी झरने के पास एक शिव मंदिर है। के रूप में अपने बर्फ से ढकी पहाड़ों के साथ ग्रेट हिमालय के एक 360 डिग्री को देखने के लिए हो जाता खीर गंगा से देखने शानदार है।

सबसे अच्छा समय खीर गंगा यात्रा करने के लिए मध्य अप्रैल से सितंबर के अंत करने के लिए है। खीर गंगा से उतर बहुत तेजी से होता है और तीन घंटे से भी कम समय लेता है। यह ट्रेक पर प्रति व्यक्ति पानी की एक लीटर ले जाने के लिए सलाह दी जाती है।


खीर गंगा बैकपैकर जाएँ और तम्बू स्थापित करने के लिए सही जगह है। अपनी शानदार स्थान जंगल के बीच में बैठे के साथ यह वास्तव में एक ही स्थान में सुंदरता, शांति और एक गर्म स्नान सभी के साथ 'पैराडाइज लॉस्ट' की याद दिलाते हैं।


Add Your Comments

Disqus Comments

Follow on Facebook